VISA क्या है, VISA कितने टाइप का होता है

VISA क्या है, VISA कितने टाइप का होता है, VISA कैसे Apply करे | What is a visa?

VISA क्या है

किसी भी दूसरे देश में जाने या आने  के लिए हमें वीजा की जरुरत पड़ती है। वीजा एक परमिशन लेटर है जो आपको परमिट देता है आप किसी भी देश में रह सकते है पर आपके वीजा पर निर्भर करता है की वीजा कौन सा है। और जहा जाना होता है वहा क्या काम से जाते हो उसके हिसाब से वीजा बनवाना पड़ता है। वीजा बहुत प्रकार का होता है।

VISA क्या है, VISA कितने टाइप का होता है, VISA कैसे Apply करे | What is a visa?
VISA क्या है, VISA कितने टाइप का होता है, VISA कैसे Apply करे | What is a visa?

VISA  का फुल  फॉर्म होता है (Visitors International Stay Admission) अगर आप किसी देश में घूमने के लिए जा रहे है तो आपको वीजा की जरुरत पड़ेगी। बहुत देश ऐसे भी है जहा आप बिना वीजा के जा सकते है एक बात और कुछ वीजा ऐसे होते है की एक ही वीजा से आप कई देशों में जा सकते है।  भारत भी कुछ देशों को बिना वीजा के आने देता है।

VISA  कितने प्रकार का होता है 

वीजा कई प्रकार का होता है जिसमे आपको किस काम के लिए जाना है उस हिसाब से वीजा लगवाना पड़ता है। जैस घूमने जाना है उसके लिए अलग पढ़ने जाना है नौकरी के  लिए अलग सादी करने जाना है उसके लिए अलग काम करने जाना है उसके लिए अलग -अलग तरह के वीजा बनवाया  जाता है।

सीधा सब्दो में बताया जाये तो भारत में किसी ट्रक को एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए परमिट चाहिए होता है उसी तरह किसी भी देश में जाने के लिए वीजा चाहिए होता है साथ में पासपोर्ट की भी जरुरत पड़ती है।

वीजा के प्रकार  कुछ इस तरह है।

1.Student Visa
2.Working Visa
3.Diplomatic Visa
4.Journalist Visa
5.Marriage Visa
6.Immigrant Visa

7.Transit Visa
8.Tourist Visa
9.Business Visa
10.On-Arrival Visa
11.Partner Visa

 

1.Student Visa ये वीजा किसी भी देश में ऊपर की पढ़ाई करने के लिए लगता है। ये वीजा स्टूडेंट ही अप्लाई कर कर सकते है और वीसा  की  Validation इंस्टिट्यूट के हिसाब से होती है। इसी तरह अलग – अलग वीसा अलग – अलग कामो के लिए होते है। 

2.Working Visa ये वीजा काम करने या जॉब करने किसी दूसरे देश में जाते है तो इस वीसा को बनवा सकते है और वह पर रह के कोई भी काम करके पैसा कमा सकते है। 

3.Diplomatic Visa ये वीसा विदेशी राजनयिकों / अधिकारियों और उनके आश्रित परिवार के सदस्यों को राजनयिक / आधिकारिक वीजा जारी किया जाता है। 

4.Journalist Visa ये वीजा भारतीय मिशन / पद पत्रकार पत्रकार वीजा जारी कर सकते हैं पेशेवर पत्रकार, प्रेस व्यक्तियों, फिल्म व्यक्तियों (वाणिज्यिक के अलावा), रेडियो और टेलीविजन संगठन के प्रतिनिधियों और यात्रा के लेखक, यात्रा पत्रकार यात्रा जैसे सूचना के क्षेत्र में इसी तरह के कर्मियों के लिए तीन महीने तक वैध पदोन्नति फोटोग्राफर, टेलीविजन निर्माता, विज्ञापन, वाणिज्यिक व्यक्ति और फैशन, परिधान और खेल पर लिखने वाले लोग के लिए है

5.Marriage Visa ये वीजा सदी करने के लिए बनाया जाता है मान लो आपको किसी भी देश में किसी लड़की या लकड़े से सदी करना है तो उस समय ये बनवा सकते हो।

 6.Immigrant Visa ये वीजा उस इस्थिति में बनाया जाता है जब किसी भी ब्यक्ति को किसी और देश में बसना चाहता है तब ये बनवा सकते हो ये सिंगल लोगो के लिए होता है। 

7.Transit Visa ये वीजा किसी देश में घंटो के हिसाब के लिए आना हो या जाना हो उन्हें ये वीजा दिया जाता है ये वीजा 72 घंटो के लिए वैलिड होता है साथ में आवेदन करते समय रिटर्न टिकट भी देखना पड़ता है। 

8.Tourist Visa ये वीजा दूसरे देश में घूमने के लिए लिया जाता है आप वहाँ  घूमने के अलावा कोई और काम नहीं कर सकते घूमने गए हो तो घूमना ही है सऊदी अरब २००४ से देना सुरु किया था। 

9.Business Visa ये वीजा उन लोगो को के लिए होता है जो किसी देश में बिजनस करने के लिए जाना चाहते है। वीजा लेने के लिए  आपको बिजनस करने का प्रपोजल लेटर दिखाना होता है साथ में ये भी बताना होता है की बिजनस कहा करेंगे और अपना खर्च कहा से लाएंगे। ये वीजा ६ महीने  लेकर १० साल तक वैलिड होता है इसमें किसी पक्की नौकरी को भो शामिल किया जाता है उसके लिए वर्क वीजा लिया जा सकता है। 

10.On-Arrival Visa  ये वीजा लेने के लिए पहले से ही वीसा होना जरुरी है क्योकि आपकी कंट्री का इमिग्रेशन डिपार्मेंट प्लेन में बोर्ड करने से पहले चेक करते है भारत ने कुछ समय पहले बदलाव किया है। On-Arrival Visa को E –Transit Visa नाम दे दिया है इस वीजा को कोई भी इंडिया के बजाय अपने देश से ही अप्लाई कर सकते है। 

11 Partner Visa ये वीजा दुर्भाग्य से, भारत के लिए कोई विशिष्ट पति या पत्नी नहीं है। विदेशी नागरिक जो भारतीय नागरिकों से विवाहित हैं उन्हें एक्स (एंट्री) वीजा के साथ जारी किया जाता है।

जो एक आवासीय वीजा है। यह भारत में रहने का अधिकार प्रदान करता है, लेकिन काम नहीं करता है। इस प्रकार का वीजा उन पति / पत्नी को भी जारी किया जाता है जो ऐसे लोगों के साथ हैं जो रोजगार के वीजा जैसे अन्य प्रकार के दीर्घकालिक भारतीय वीजा रखते हैं।

तो, आप एक भारतीय नागरिक के साथ प्यार में पड़ गए हैं और एक पर्यटक वीजा पर भारत में शादी कर ली है। आगे क्या होगा? आप अपने पर्यटक वीज़ा को एक्स वीजा में कैसे परिवर्तित करते हैं ताकि आप भारत में रह सकें? अच्छी खबर यह है कि इसे भारत छोड़ने के बिना किया जा सकता है। बुरी खबर यह है कि प्रक्रिया काफी समय ले रही है।

 

 

वीजा किन कारणो से रिजेक्ट होता है 

१. गलत जानकारी देने पर रिजेक्ट होता है।

२. पुलिस केस हो या कुछ कारण से भाग रहा हो देश छोड़ कर।

३. उसकी इमेज देश में ठीक न हो।

४. उसके ऊपर सुरक्षा का कोई खतरा हो।

५. वीजा चाहने वाले ब्यक्ति के पास कोई वजह न हो दूसरे देश में जाने लिए।

६. जिस देश में जा रहा है वहा रहने का कोई इंतजाम न हो।

७. इसके पहले वीज़ा या इमिग्रेशन रूल्स तोड़े हों तब रिजेक्ट होता है।

८. पासपोर्ट जल्दी एक्सपायर होने वाला हो।

९. बिना कोई वजह बताये पहले जारी वीजा का उपोयोग न किया हो।

१०. बहुत शॉर्ट नोटिस पर वीजा के लिए अप्लाई किया हो।

११. आमदनी का कोई बैध जरिया न हो।

१२. यात्रा और जिस देश में रहना हैं वहां इंसोरेंस न हो।

१३. आप जिस देश में रहने जा रहे है इन दोनों  देश में  सम्बन्ध ठीक न हो।

१४. इसके पहले वीजा रिजेक्ट हो गई हो वजह दूर न की गई हों।

१५. आप जिस देश में जाना चाहते हैं। और उसके संबंध आपके देश के साथ अच्छे नहीं हैं। या आपको कोई बीमारी है।

 

वीजा ऑनलाइन अप्लाई के लिए यहाँ क्लिक करे 

 

 

Author: virendra chauhan

This website is My Techverendra.com and I have a YouTube channel. TechVirendra can go and see if you can get a video there.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *