how to work touch screen and type in hindi

touch screen कैसे काम करता है एक टच स्क्रीन में दिए गए डिस्प्ले क्षेत्र के भीतर एक स्पर्श का पता लगाने की क्षमता है। यह 3 मूल तत्वों से बना है, एक सेंसर, एक नियंत्रक और एक सॉफ्टवेयर ड्राइवर।

टच स्क्रीन तकनीक के सभी प्रकार अलग-अलग लाभ और सीमाओं के साथ, अपनी विशिष्ट विशेषताओं को ले जाते हैं। how to work touch screen and type in hindi

1. प्रतिरोधक टचस्क्रीन (Resistive Touchscreen)

प्रतिरोधक टच स्क्रीन को 4 से 8-वायर्ड मॉडल में विभाजित किया जा सकता है, जो स्पर्श के निर्देशांक के बीच अंतर करते हैं। सबसे अधिक इस्तेमाल में से एक के रूप में, प्रतिरोधक टच स्क्रीन एक स्पर्श ओवरले पर निर्भर करती है, जो लचीली शीर्ष परत और कठोर तल परत द्वारा निर्मित होती है, जो स्पेसर डॉट्स को इन्सुलेट करके विभाजित होती है।

अंदर की सतह एक पारदर्शी सामग्री (आईटीओ) के साथ लेपित होती है जो दबाव लागू होने पर विद्युत संपर्क बनाती है। इन वोल्टेज को फिर एक्स और वाई निर्देशांक में बदल दिया जाता है, जो नियंत्रक को भेजे जाते हैं। जबकि प्रतिरोधी स्क्रीन टिकाऊ और एकीकृत करने में आसान हैं, वे केवल 75% स्पष्टता प्रदान कर सकते हैं।
और जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे 


2. SAW (भूतल ध्वनिक वेव) टच स्क्रीन (Surface Acoustic Wave) Touch Screen)

SAW टच स्क्रीन तकनीक दो ट्रांसड्यूसर और ग्लास की सतह पर परावर्तक पर आधारित होती है। रिफ्लेक्टर व्यवस्था को उछालकर और ट्रांसड्यूसर द्वारा प्राप्त की गई तरंगों को स्क्रीन पर फैलाया जाता है। स्पर्श का पता तब चलता है जब तरंगें अवशोषित हो जाती हैं। अन्य टच स्क्रीन की तुलना में SAW एक स्टाइलस या दस्ताने के साथ बातचीत करने की क्षमता के साथ बेहतर स्पष्टता, संकल्प और स्थायित्व प्रदान करता है।ध्वनिक पल्स मान्यता टचस्क्रीन (Acoustic Pulse Recognition Touchscreen)

3. ध्वनिक पल्स मान्यता टचस्क्रीन (Acoustic Pulse Recognition Touchscreen)

एक APR टच स्क्रीन एक ग्लास ओवरले और चार बाहरी पीछे जुड़े ट्रांसड्यूसर से बना है। जब स्क्रीन को छुआ जाता है, तो घर्षण ध्वनिक तरंगें बनाता है। ट्रांसड्यूसर्स ध्वनिक लहर का पता लगाते हैं, जिसे बाद में सिग्नल में बदल दिया जाता है। APR टच स्क्रीन पानी प्रतिरोधी, टिकाऊ और स्केलेबल हैं।इन्फ्रारेड टचस्क्रीन (Infrared Touchscreen)

4. इन्फ्रारेड टचस्क्रीन (Infrared Touchscreen)

अन्य प्रकारों के विपरीत, इन्फ्रारेड टच स्क्रीन तकनीक ओवरले को शामिल नहीं करती है। इसके बजाय, डिस्प्ले के चारों ओर एक फ्रेम में एक तरफ एलईडी और दूसरी तरफ फोटोट्रांसिस्टर डिटेक्टर होते हैं। फोटोट्रांसिस्टर प्रकाश की अनुपस्थिति का पता लगाते हैं और एक संकेत को रिले करते हैं जो निर्देशांक निर्धारित करता है। स्पर्श की पहचान की जाती है और एलईडी बीम के रुकावट के बिंदु पर स्थित होती है। आमतौर पर बाहरी स्थानों में उपयोग किया जाता है, इन्फ्रा रेड टच स्क्रीन टिकाऊ होते हैं और किसी भी इनपुट का पता लगा सकते हैं।कैपेसिटिव टचस्क्रीन (Capacitive Touchscreen)

5. कैपेसिटिव टचस्क्रीन (Capacitive Touchscreen)

औद्योगिक उद्देश्यों के लिए आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले, कैपेसिटिव टच स्क्रीन में एक ग्लास ओवरले होता है, जो इंडियम टिन ऑक्साइड जैसी प्रवाहकीय सामग्री के साथ लेपित होता है। कैपेसिटिव स्क्रीन के साथ संपर्क एक इलेक्ट्रोस्टैटिक चार्ज बनाता है जो अपने कार्य को करने के लिए टच कंट्रोल को सूचना भेजता है। इस प्रकार की टच स्क्रीन में बहुत अच्छी स्पष्टता और स्थायित्व होता है, सिवाय इसके कि वे केवल एक उंगली या विशेष दस्ताने के स्पर्श का जवाब दे सकती हैं जब तक कि यह कैपेसिटिव चार्ज न हो।ऑप्टिकल इमेजिंग टचस्क्रीन (Optical Imaging Touchscreen)

6. ऑप्टिकल इमेजिंग टचस्क्रीन (Optical Imaging Touchscreen)

स्पर्श को पहचानने के लिए ऑप्टिकल सेंसर का उपयोग करना, यह टच स्क्रीन तकनीक इसकी बहुमुखी प्रतिभा और मापनीयता के लिए लोकप्रिय है। ऑप्टिकल इमेजिंग अवरक्त रोशनी पर निर्भर करती है। दो इंफ्रारेड इमेजिंग सेंसर शीर्ष पर स्थित हैं, जो तीन तरफ एमिटर और रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप के रूप में दोगुने हैं। उत्सर्जित रोशनी वापस इमेजिंग सेंसरों पर प्रतिबिंबित होती है, जो स्पर्श के बिंदु पर अवरुद्ध हो जाती हैं और स्पर्श का पता लगाने के लिए एक छाया का निर्माण करती हैं।

और जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

virendra chauhan

This website is My Techverendra.com and I have a YouTube channel. TechVirendra can go and see if you can get a video there.

2 thoughts on “how to work touch screen and type in hindi

  • 08/01/2019 at 2:24 am
    Permalink

    Hey,
    lately I have finished preparing my ultimate tutorial:

    +++ [Beginner’s Guide] How To Make A Website From Scratch +++

    I would really apprecaite your feedback, so I can improve my craft.

    Link: https://janzac.com/how-to-make-a-website/

    If you know someone who may benefit from reading it, I would be really grateful for sharing a link.

    Much love from Poland!
    Cheers

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: