How to Avoid Petrol Stolen How to Get Rid of Gasoline Stolen, पेट्रोल चोरी से कैसे बचें पेट्रोल चोरी कैसे होता है कैसे बचे

पेट्रोल चोरी से कैसे बचें पेट्रोल चोरी कैसे होता है कैसे बचे, How to Avoid Petrol Stolen How to Get Rid of Gasoline Stolen

पेट्रोल चोरी से कैसे बचें पेट्रोल चोरी कैसे होता है कैसे बचे पेट्रोल चोर से और कैसे अपना बचाव कर सकते हो और किन बातों का ध्यान रखना चाहिये। इसके साथ-साथ लोगो को पेट्रोल क्वालिटी का भी प्रॉब्लम रहता है। इससे माइलेज में तो फर्क पड़ता ही है गाड़ी के इंजन पर भी इफ़ेक्ट होता है।

कभी-कभी क्या होता है कि किसी ने आप से पहले कोई 1500 का पेट्रोल डलवाया और उसको 1500 पेट्रोल डाल दिया गया और उसी समय अपने 2000 का पेट्रोल अपने गाड़ी में डलवाते हो तो ओ जो 1500 पर मीटर रुका था वही से सुरु कर देते है। और आपको पता ही नही चलता और आप ध्यान भी नहीं दे पाते इस बात का।दिन पर दिन पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से काफी लोग परेशान रहते हैं और यह पेट्रोल चोरी जो होता है पेट्रोल पंप कर्मचारी ही ऐसा करते हैं और यह जो पेट्रोल भरते समय जो करते रहते हैं वह जो नॉब जहा से पेट्रोल निकलता है उसको बार बार चालू बंद करते है। और वहां से नीचे से क्या होता है उस में मोटर लगा होता मोटर से जो तेल निकलता है। कहने का मतलब ये है कि नीचे मोटर में से जैसे ही पेट्रोल निकलता है मीटर चालू हो जाता है। और पेट्रोल पाइप में ही रह जाता है।

अगर आपको ऐसा कुछ डाउट लगे तो आप लीटर से माप सकते है। और पेट्रोल पंप पर रखा हुआ रहता है 5 लीटर का उसमें आप मार सकते हो उसमें पेट्रोल लेकर या तो किसी डब्बे में लेकर आप अपने गाड़ियां जो भी बाइक ट्रक उसमें डालें आप को डाउट क्लियर हो जाएगा अगर ऐसा आपको डाउट लग रहा है तो।कहीं-कहीं पर यह भी होता है कि वह पेट्रोल पंप के मीटर होता उसमें सेटिंग करके रखा जाता है जिसमें आप 100 रुपए का लेते हो औऱ उपको पेट्रोल ₹90 का ही पेट्रोल जिया जाता है और मीटर में 100 रुपए का दिखाएग फिर भी आप ध्यान नही देते इसलिए आप को पूरा ध्यान देना चाहिये आपको।

कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट (1986) के तहत सभी पेट्रोल पंप पर फिल्टर पेपर टेस्ट की सुविधा होना जरूरी है इस पेपर से क्या होता है कि जो पेट्रोल होता हैउसकी कुछ बूंदे गिराई जाती है पेपर पर अगर दाग पड़ जाता है तो पेट्रोल में मिलावट है और नहीं पड़ता पेपर पर कोई डेग तो पेट्रोल ok good है।

पेट्रोल में ज्यादातर पानी की मिलावट होती है बहुत कम होता जैसे की बारिश के समय में जो नीचे टैंक बना रहाता है उसमें सीलन की वजह से चला जाता है जिससे कि गाड़ी क्या होती है बारिश में बंद हो जाती है चालू होती है बाइक अगर आप चलाते होंगे तो आपको मालूम होगी पेट्रोल जैसे डलवाएंगे वैसे गाड़ी बंद होना स्टार्ट हो जाती है तो इसका भी काफी ध्यान देना पड़ेगा उपको।

पेट्रोल या डीजल भरवाते समय यह ध्यान दें कि जो उसका नॉब होता है उसको धीरे-धीरे जो पेट्रोल पंप वाले दबा दबा कर कम कर देता हैं की पेट्रोल रुक जायेगा। अगर आपको ऐसा लगे तो पुलिस कम्प्लेन करवा सकते है। और पेटोल भराये तो मीटर में पैसा सेट करा कर भरवाये।

वहीं उत्तर प्रदेश आैर महाराष्ट्र और गुजरात, दिल्ली के कई स्थान पर ये हुआ है। इसके मुताबिक अप्रैल 2014 से दिसंबर 2017 तक शाॅर्ट फ्यूलिंग के कुल 785 मामले सामने आए थे।
पिछले माह पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी पेट्रोल पंप फ्राॅड को लेकर रैंकिंग साझा उन्होंने ने की थी। इस रैंकिंग में राजधानी दिल्ली का तीसरा अस्थान था।

पेट्रोल चोरी से कैसे बचें पेट्रोल चोरी कैसे होता है कैसे बचे, How to Avoid Petrol Stolen How to Get Rid of Gasoline Stolen

क्या ध्यान में रखना होगा उपको

1. पेट्रोल हमेसा मीटर में सेट करा कर भरवाये
2. पेट्रोल भराते समय बार बार नॉब चालू बंद ना करने दे
3. पेट्रोल भराते समय मीटर पर ये घ्यान रखे कि मीटर में 00:00 है कि नही
4. अगर आपको कुछ डाउट लगे कि पेट्रोल कम है तो आप वहाँ पर 5 लीटर का लीटर रहता है माप सकते है
5. पेट्रोल पंप वाला अगर फिर भी कम पेट्रोल दे रहा है तो आप पुलिस कम्प्लेन कर सकते है।

7 thoughts on “How to Avoid Petrol Stolen How to Get Rid of Gasoline Stolen, पेट्रोल चोरी से कैसे बचें पेट्रोल चोरी कैसे होता है कैसे बचे

  1. My auto approve lists can be used with ScrapeBox.
    I work hard to build the best lists possible. I hope that you’re able
    to put them to good use. Thank you for visiting my site.
    Feel free to contact me if you have any questions.

  2. Hey there! This is my 1st comment here so I just wanted to give
    a quick shout out and say I really enjoy reading
    through your articles. Can you recommend any other blogs/websites/forums that cover the same topics?
    Appreciate it!

  3. Aw, this was a really nice post. In idea I would like to put in writing like this additionally ? taking time and actual effort to make a very good article? but what can I say? I procrastinate alot and by no means seem to get something done.

  4. I’m extremely pleased to discover this page. I wanted to thank you for ones time for this particularly fantastic read!! I definitely liked every little bit of it and i also have you book marked to check out new things in your site.|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *