इंडिया पहली कॉल कहा कब हुआ था, First came the telephone

पहली कॉल कहा कब हुआ था

मोबाइल आपके जिंदगी को बदल दिया है।
मोबाइल फोन्स ने लोगों के बीच बात-चीत करने के तरीके को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। आज हम मोबाइल के बिना एक पल भी नही रह सकते खाने के बिना रह सकते है पानी के बिना रह सकते है हाल ही खबर पर गौर करें तो मोबाइल यूजर्स को जल्द ही वाई-फाई नेटवर्क से वॉयस कॉल कनेक्ट करने का विकल्प मिलने लगेगा। जिसका सीधा मतलब है कि जल्द ही भारत में सिम के साथ वाई-फाई यानी इंटरनेट से भी कॉल होगी। हाला की आज भी हम फ़ेसबुक व्हाट्सएप और कई तरीके से बात करते है। लेकिन क्या हम जानते हैं कि भारत में सबसे पहली कॉल कब और किसने की थी। तो इस बात का जवाब हम आपको इसी पोस्ट में देने वाले है।

31 July 1995 में की गई थी पहली CALL

आप जान कर चौक जाएंगे भारत में सबसे पहली कॉल 31 जुलाई 1995 में की गई थी। यह कॉल उस समय के केंद्रिय दूरसंचार मंत्री सुख राम और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ज्योति बसु के बीच हुई थी। आपको बता दें कि यह कॉल कोलकाता की राइटर्स बिल्डिंग से नई दिल्ली के संचार भवन में कनेक्ट की गई थी। अगर पूरी दुनिया की बात की जाए तो सबसे पहली मोबाइल फोन कॉल मोटोरोला के कर्मचारी मार्टीन कूपर ने 3 अप्रैल 1973 में की थी। भारत मे यह कॉल मोदी टेल्सट्रा मोबाइलनेट सर्विस के जरिए की गई थी और इसी कॉल से इस सर्विस की शुरूआत कोलकाता में हुई थी

Incoming outgoing charge कैसे था

फ़ोन करने का चार्ज कितना था मालूम है उपको यहाँ देखे।
जब मोबाइल कॉल्स की शुरूआत हुई थी तब इनकमिंग और आउटगोइंग दोनों कॉल्स पर चार्ज लगता थाI आपको याद होगा जब सिम card लेने के बाद लाइफ टाइम फ्री करना पड़ता था। ये जल्द की ही बात है। बदलते समय के साथ इसमें भी बदलाव किय गया है और आज इनकमिंग को पूरी तरह से फ्री किया जा चुका है। वहीं, रिलायंस जियो जैसी कंपनी के धमाका की वजह से सारी कंपनियां अपना प्लान सस्ते कर दिए। जब तक जिओ है तब तक मजा है उसके बाद क्या होगा समय बतायेगा।

Author: virendra chauhan

This website is My Techverendra.com and I have a YouTube channel. TechVirendra can go and see if you can get a video there.

1 thought on “इंडिया पहली कॉल कहा कब हुआ था, First came the telephone

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *